Suzuki V-Strom 650XT: स्टॉर्मब्रिंगर!

जो चीजें अन्य चीजों का दिखावा करती हैं, वे आम तौर पर अच्छी नहीं होती हैं। यह एक ऐसा सबक है जो इतिहास ने हमें वर्षों से सिखाया है। उस समय को याद करें जब बिग बैड वुल्फ ने लिटिल रेड राइडिंग हूड की दादी होने का नाटक किया था? यह श्री वुल्फ के लिए एक सुखद अंत नहीं था। दी गई, एक परियों की कहानी बिल्कुल एक उदाहरण नहीं है जिसे खींचा जा सकता है। लेकिन, आपको वही मिलेगा जो मैं कह रहा हूं।

इससे पहले कि आप सोचने लगें कि मैं किस बारे में हूँ, मुझे इसे तोड़ने दें। एडवेंचर मोटरसाइकल एक ऐसा शब्द है, जिसे बहुत जगह फेंका गया है। और इस मामले का दुखद सच यह है कि जिस टैग को आप मोटरसाइकिल के बारे में बात कर रहे हैं, वह उस साहसिक कार्य में सक्षम नहीं है, जिसके बारे में यह दावा करता है कि यह अच्छा होने का दावा करता है। यह सवाल भी पैदा होता है – वास्तव में एक अच्छी एडवेंचर मोटरसाइकिल क्या है?

ऐसे कई पहलू हैं जिन पर विचार करने की आवश्यकता है। लेकिन आवश्यकता का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि इसे विभिन्न प्रकार के काम करने में अच्छा होना चाहिए, जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण यह है कि इसे घर पर टरमैक पर महसूस करने और इसे बंद करने की आवश्यकता है। यह आरामदायक भी होना चाहिए, कुछ सामान लोड करने में सक्षम है और यह भी विश्वसनीय विश्वसनीय होना चाहिए। और जब आप इसे एक साथ रखते हैं, तो पूरी अवधारणा एक लंबा क्रम बन जाती है। इसलिए, यह बहुत आश्चर्य की बात नहीं है कि उस नाम पर दावा करने वाले वाहनों में से बहुत कम आते हैं।

लेकिन यह सुजुकी – यह उस समूह से संबंधित नहीं है। क्योंकि, जहां से मैं बैठा हूं, यह एक शानदार एडवेंचर मोटरसाइकिल होने के करीब है। आप देखें, मैं वी-स्ट्रॉम 650XT पर जयपुर से बाहर जाने वाले राजमार्ग पर बैठा हूं और एक दिन पुष्कर की ओर जा रहा हूं जब यातायात बहुत भारी नहीं है। और एक सम्मानजनक राजमार्ग गति पर, मुझे यह मानते हुए बहुत मुश्किल समय हो रहा है कि जो मोटर मुझे चला रही है, वह वास्तव में एक वी-ट्विन है। क्योंकि, मेरे अनुभव में, वी-ट्विन्स रूखे और गंभीर रूप से होते हैं। लेकिन यह एक नहीं।

वी-स्ट्रॉम छठे गियर में लगभग 6,000rpm पर पुष्कर की ओर बढ़ रहा है और केवल एक चीज जिसे मैं महसूस कर सकता हूं, ठीक है, मैं वास्तव में कुछ भी महसूस नहीं कर सकता। क्योंकि यह बिल्कुल शांत है। यह इतना शांतिपूर्ण है कि मुझे गियरशिफ्ट की आवश्यकता भी नहीं है। मोटर इतनी परिष्कृत और छिद्रित है कि यह 30kph से शीर्ष गियर में 180kph तक सभी तरह से सफाई से खींचती है। इसका मतलब है कि जब आप कुछ pesky ट्रैफ़िक से आगे निकलना चाहते हैं, तब भी आपको वास्तव में अपना काम करने के लिए गियरबॉक्स पर कॉल नहीं करना होगा। यह कलाई का केवल एक मोड़ है।

V-Strom की 645cc मोटर, सुंदरता की बात है। अपने नवीनतम अवतार में, सुज़ुकी ने बेहतर निम्न और मध्य-रेंज पावर और टॉर्क की खोज में इसमें कुछ बदलाव किए हैं। इसका मतलब है कि राल लेपित पिस्टन घर्षण को कम करने के लिए, एसवी 650 से निकास कैमशाफ्ट के साथ एक पुन: डिज़ाइन किया गया सिलेंडर सिर और कुशल दहन सुनिश्चित करने के लिए ट्विन स्पार्क प्लग। इसमें एक नया वी-स्ट्रॉम 1000 प्रेरित निकास प्रणाली भी है जो न केवल हल्का है, बल्कि बेहतर शक्ति और टॉर्क के आंकड़े भी प्रदान करता है। ईंधन प्रणाली में भी कुछ बदलाव हुए हैं, एक नए 10-होल इंजेक्टर और एक नए ऑक्सीजन सेंसर के साथ इसे उत्सर्जन मानदंडों के अनुरूप रखने के लिए।

सभी परिवर्तन एक इंजन के लिए करते हैं जो 70bhp और 62Nm का टॉर्क (दोनों वर्स 650 की तुलना में अधिक है, यदि आप सोच रहे थे)। लेकिन इस मोटर के बारे में अद्भुत बात यह है कि यह टॉर्क उपलब्ध है और 3,000rpm से भी कम समय तक फ्लैट रहता है। लगभग पूरी सवारी के लिए एक गियर में इसे छोड़ने के बारे में उस बिट को याद रखें; यह वही है जो आपको ऐसा करने देता है।

क्या बेहतर है? यह मोटरसाइकिल केवल उस इंजन के बारे में नहीं है। यह तथ्य है कि यह इस ठोस मोटर के साथ एक चेसिस के साथ शादी करता है जो बस के रूप में उत्तरदायी और रोमांचक है। नई वी-स्ट्रॉम को एक चेसिस मिलता है जो पुरानी मोटरसाइकिल से प्राप्त होता है, लेकिन कुछ परिवर्तनों के साथ। यह हल्का और अधिक कठोर दोनों है, जिससे बाइक को एक अच्छा, गतिशील बढ़त मिलता है। पुष्कर में जाने वाले पहाड़ी खंडों में, वी-स्ट्रोम ने कभी कोई हरा नहीं पाया। वास्तव में, मैं अपने मस्तिष्क के बावजूद यह कहकर बाइक को काफी आगे बढ़ा दूंगा कि 19 इंच का फ्रंट ऐसा करने के लिए नहीं है। निलंबन एक पारंपरिक कांटा है जिसमें कोई समायोजन नहीं है, लेकिन 150 मिमी की यात्रा, जबकि रियर प्रीलोड है और समायोज्य समायोज्य है। या तो अंत में ट्यूबलेस रबर के साथ प्रवक्ता लगाए गए हैं जो उनके चारों ओर लिपटे हुए हैं (ब्रिजस्टोन की नई बैटलैक्स एडवेंचर A40)। दोहरे 310 मिमी रोटर हैं, जिसमें 2-पॉट कॉलपर्स सामने हैं, पीछे 260 मिमी एकल पॉट, रियर में एकल रोटर इकाई है। दोनों ब्रेक बॉश से एबीएस यूनिट में बंधे हैं।

चेसिस संयोजन और एक नए कर्षण नियंत्रण प्रणाली के साथ मिलकर आपको (1, 2 और बंद) खेलने के लिए तीन मोड देता है, सुजुकी वास्तव में एक बहुत ही सुरक्षित बाइक भी है। यह राजमार्ग और टरमैक बहुत अच्छी तरह से चलता है। सीट ज्यादातर लोगों के लिए सुलभ होने के लिए काफी कम है, यह एक बहुत छोटी मोटरसाइकिल की तरह महसूस करने के लिए प्रोफ़ाइल काफी पतली है और आप वास्तव में इसे काफी कठिन कर सकते हैं चाहे कोई भी स्थिति हो – शहरी या दौरा। मेरी इच्छा है कि विंडशील्ड को बिना टूल के एडजस्ट किया जा सके और फ्रंट सस्पेंशन में कुछ हद तक एडजस्टबिलिटी हो। के रूप में यह सामने कांटा बहुत भारी है खड़ा है। लंबे समय तक खराब सतहों पर, सामने का हिस्सा अस्थिर और बकवास लगता है। और जब यह प्रदर्शन के मामले में कुछ भी नहीं छोड़ता है, तो इसके पास अधिक आधुनिक निलंबन के परिष्कार का अभाव है जो इसके कुछ प्रतियोगिता चलाता है।

अब, आप सोच रहे होंगे कि वी-स्ट्रॉम किसी न किसी सामान से अधिक कैसे होता है। लेकिन इससे पहले कि हम इसमें शामिल हों, आपको यह समझने की जरूरत है कि यह एक ऑफ-रोड विशिष्ट मॉडल नहीं है, इस अर्थ में कि गंदगी इसका उपयोग करने का प्राथमिक क्षेत्र नहीं है। यह कहा जा रहा है, जबकि यह किसी न किसी सामान को अच्छी तरह से संभालता है, यह आपके दिल की दौड़ को सेट करने वाला नहीं है। यह आपके द्वारा इंगित की गई किसी भी चीज़ के माध्यम से हल करेगा, लेकिन इसे सूअर कीचड़ की तरह नहीं लगेगा।

हालाँकि यह हिस्सा दिखता है, लेकिन DR-Z और DR-Big से प्रेरित स्टाइल के साथ, सुजुकी के प्रसिद्ध रेगिस्तानी रेसर्स, वी-स्ट्रॉम जो कुछ भी आप इसे फेंकते हैं, उसे लेने के लिए बिल्कुल तैयार हैं। सिवाय शायद कठिन एंडो। लेकिन फिर वह बिल्ली को अपने घर की रखवाली करने के लिए कहता है – यह वह करेगा, लेकिन यह बहुत अच्छा नहीं हो सकता है।

वी-स्ट्रॉम क्या है, एक ठोस ऑल-राउंड मोटरसाइकिल है। यह इतना उपयोगकर्ता के अनुकूल है कि आपके पास इस पर काम करने या जहाँ भी आप चाहते हैं, उसे बाहर ले जाने के बारे में दूसरा विचार कभी नहीं होगा। यह आरामदायक है, अच्छा दिखता है, अच्छी तरह से संभालता है, एक ठोस इंजन है और आपको लंबे समय तक खुश रखने के लिए पर्याप्त प्रदर्शन पैक करता है। इसका वह अविनाशी अनुभव भी है। यह एक साहसिक टूरर से अधिकांश लोग क्या चाहते हैं, इसके लिए बहुत सारे बॉक्स की जांच करता है। और 7.48 लाख रुपये (एक्स-दिल्ली) में यह पैसे के लिए अच्छा मूल्य है। और 60,000 रुपये से थोड़ा अधिक के लिए, आप इसे वैकल्पिक साहसिक किट के साथ बाहर कर सकते हैं जो आपको एक शीर्ष-बॉक्स (जो दो पूर्ण-चेहरे वाले हेलमेट लेता है), क्रैश सुरक्षा और एक चेन गार्ड। और जब आप वह सब जोड़ते हैं, तो आप देखेंगे कि यह V-Strom 650XT ABS है, इसके बारे में कोई दिखावा नहीं है। यह बिल्कुल ऐसा है जैसा दिखता है – एक ठोस, गो-कहीं भी मोटरसाइकिल जो आप यह सब कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *