Review: बेनेली TRK 502, 502X

आपके पास यह मल्टीस्टैडा दिखने वाली मोटरसाइकिल क्या है?

यह बेनेली, TRK 502 का एक नया-नया मध्यम वजन वाला साहसिक टूरर है, जो दो स्वादों में उपलब्ध है, इतालवी ब्रांड कावासाकी वर्सेस 650 को अपने मानक 502 के साथ लेने की उम्मीद करता है, जबकि ऑफ-रोड रेडी 502 के साथ हॉर्न को बंद करना चाहिए। Suzuki V-Strom 650XT। नहीं, यह आशय या क्षमता के लिए SWM के SuperDual T से कोई मेल नहीं है। थोड़े में मिलेगा।

मानक और ऑफ-रोड वेरिएंट कितने अलग हैं?

एक पनीर मार्गेरिटा पिज्जा और एक डबल पनीर मार्गेरिटा पिज्जा के रूप में अलग। मूल सामग्री और नुस्खा समान है, इसे और अधिक मनोरंजक बनाने के लिए इसमें अच्छी सामग्री का थोड़ा सा अतिरिक्त हिस्सा है। दोनों TRK वैरिएंट काफी समान हैं; एक इनलाइन-ट्विन, 500cc मोटर है, जिसमें 47bhp और 46Nm का टार्क विकसित किया गया है, जिसे 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। शरीर के पैनल और इसके अधिकांश अंडरपिनिंग भी समान हैं। लेकिन जब 502 में 17 इंच के मिश्र धातु और पिरेली एंजेल के दोनों सिरों पर टायर मिलते हैं, तो Metzler Tourance पर एक्स रनिंग 19incher अपफ्रंट और 17incher के सेट के चारों ओर लिपटा होता है। X को 502 की तुलना में बड़ा रियर स्पॉकेट भी मिलता है, 840mm में यह 502 की तुलना में 40 मिमी लंबा है, और यह अपने सभ्य जुड़वां की तुलना में 30 मिमी अधिक ग्राउंड क्लीयरेंस (220 मिमी) प्राप्त करता है।

500cc इंजन के लिए ये मोटरसाइकिलें बहुत बड़ी नहीं हैं या ये सिर्फ तस्वीरों में दिख रही हैं?

वास्तव में, आप सही हैं। ये बड़ी और भारी मोटरसाइकिल हैं और यह केवल इंजन क्षमता है जो उन्हें मध्य-स्तरीय साहसिक टूररों के रूप में वर्गीकृत करती है। वरना ये लम्बे और भारी होते हैं जो आपको एक फुल-साइज़ एडवेंचर मोटरसाइकिल का अहसास दिलाते हैं, अगर आप TRK के ऊपर एक पैर को स्विंग करने का फैसला करते हैं, खासकर X. यह V-Strom की तुलना में थोड़ा लंबा है और अगर अंतर्राष्ट्रीय स्पेक्स की मानें तो, 235 किलो, सुजुकी की तुलना में 502X कम से कम 20 किलो भारी है। लेकिन यह एक कारण के लिए भारी है। उपयोग की जाने वाली सामग्रियों की गुणवत्ता हल्की नहीं होने पर सबसे ऊपर लगती है, और इसमें प्लास्टिक के घटकों के बजाय धातु का उपयोग किया जाता है, ताकि आप अपने सलाहकार टूरर से इसकी दीर्घायु की उम्मीद कर सकें। हालांकि, इसके स्पष्ट वजन के मुद्दों के लिए कोई बहाना नहीं है।

47bhp। 235 किलो। मैंने अपना पावर-टू-वेट अनुपात गणित किया है। और यह उतना रोमांचक नहीं लग रहा है|

हमारे पाठकों को यह जानने में खुशी हो रही है कि वे अधिक स्मार्ट हो रहे हैं! वास्तव में आंकड़े एक गुलाबी तस्वीर को चित्रित नहीं करते हैं और ईमानदार होने के लिए, इसका वास्तविक विश्व प्रदर्शन आपके लिए पर्याप्त नहीं है कि आप इस पर पूरी तरह से अनावश्यक सप्ताहांत की सवारी के लिए परिवार की सैर रद्द कर सकें। हां, इंजन की सुस्ती या ट्रैक्टबिलिटी शानदार है; आप पूरे दिन में छठे गियर में 40kph कर सकते हैं और अगर आपको लगता है कि उस थ्रोटल को टन मारने की कोशिश में खुला धक्का लगता है या तेज गति वाली कार को ओवरटेक करने के लिए कहा जाता है, तो मोटर आपके लिए ऐसा करेगी, बिना किसी झिझक के और कम cogs का उपयोग करने की आवश्यकता के बिना।

इंजन के प्रदर्शन ने वास्तव में आपके दिल की दौड़ को निर्धारित नहीं किया है, लेकिन फिर हम 500cc के साहसिक टूरर के बारे में बात कर रहे हैं, मुझे संदेह है कि क्या यह कभी केआरए का हिस्सा था। मोटर मध्य-सीमा में अपनी शक्ति का एक हिस्सा विकसित करता है और वह भी बहुत रैखिक फैशन में। इतने लंबे आराम हाइवे की सवारी, लगभग 120kph पर मंडराते हुए TRK 502 को खुशी से करेंगे। हालांकि, हमने खूंटे से 6000rpm के करीब और ईंधन टैंक और सीट से बहुत अधिक कंपन महसूस किया, और आप वास्तव में एक दिन की लंबी राजमार्ग की सवारी के लिए इसकी कंपनी की इच्छा नहीं करेंगे, क्या आप चाहेंगे?

हैंडलिंग विभाग में इसका किराया कैसे है?

जैसा कि उल्लेख किया गया है, TRK बड़ा है, यह भारी है और इस कदम पर, यह थोड़ा शीर्ष-भारी लगता है। बहुप्रतीक्षित ट्राइंफ टाइगर 800 के समान एक जलाया हुआ लगता है, क्या यह नहीं है? लेकिन टाइगर के विपरीत, जो अपने समग्र वजन और शीर्ष-भारीपन को मास्क करने का एक शानदार काम करता है, TRK सिर्फ उसी स्तर की चालाकी के साथ ऐसा करने का प्रबंधन नहीं करता है। चपलता की बात आती है, तो अतिरिक्त भार खेल खराब हो जाता है। हां, वहाँ एक तीव्र रेक कोण है जो आपको 502 को बेहतर ढंग से चलाने में मदद करता है, लेकिन गैर-समायोज्य यूएसडी में दृढ़ता की एक डिग्री है जो दांतेदार सतहों के साथ कोनों के सामने के छोर को अस्थिर करने के लिए है। यह ऐसा कुछ नहीं है जो आपको लय फेंकता है, लेकिन फिर भी यह ध्यान देने योग्य है। हालाँकि, एक बार जब आप 502 और एक्स ब्लैकटॉप पर व्यवहार करते हैं, तो यह बहुत अधिक अनुमानित और सुखद है।

सवारी के आराम के बारे में क्या, यह उन 12-घंटे की सवारी के लिए खेल है?

हमें मुदिगेरे के खूबसूरत पहाड़ों में टीआरके जुड़वाँ बच्चों को सैंपल देने का मौका मिला जहां सर्पिल सड़क और चाय एस्टेट्स से टूटी पगडंडियों ने हमें यह देखने के लिए कुछ अनूठे अवसर के साथ प्रस्तुत किया कि नए-पुराने बेनेली एड टूरर को क्या बनाया जाए। कम गति पर सामने की तरफ थोड़ा कठोर महसूस होता है अगर कठोर नहीं है, लेकिन गति में वृद्धि के साथ सवारी बेहतर हो गई। हमने एक पिल्ले ऑनबोर्ड के साथ सवारी आराम का भी परीक्षण किया, हमारे फोटोग्राफर राजीव को अच्छी जोड़ी के लिए चंकी स्प्लिट सीट पर स्ट्रिप किया। और इसके अंत तक, उन्हें खुशी थी कि TRK ने उनकी पीठ की अच्छी देखभाल की।

केवल एक चीज जो हम वास्तव में परीक्षण नहीं कर सकते थे, वह है इसकी लंबी-लंबी योग्यता – बीमार पीठ के कारण, मुझे अपनी 15-घंटे की सवारी को वापस मुंबई में रद्द करना पड़ा, हालांकि, हम कुछ ऐसे सवारों को जानते हैं जिन्होंने इसकी सवारी करने की हिम्मत की एक खिंचाव पर द्वीप शहर, और यह देखते हुए कि वे अपने संबंधित मेडिक्लेम अधिकारियों तक नहीं पहुंचे हैं, यह मान लेना सुरक्षित है कि यदि आवश्यकता हो तो टीआरके पर एक 900 किलोमीटर की सवारी उचित है।

मूल्य निर्धारण पर एक शब्द, कृपया।

एक बात जो बेनेली ने सही की है वह है मूल्य निर्धारण। 5 लाख रुपये में, यह वर्सेस 650 की तुलना में एक अच्छा 1.7 लाख रुपये सस्ता है। 502 से सस्ता एकमात्र चीज़ बीएमडब्ल्यू आर 310GS होगी, जिसकी कीमत 3.49 लाख रुपये है, लेकिन उस चीज़ में चरित्र, बड़े समय का अभाव है। 502X के लिए, यह 5.4 लाख रुपये का स्टिकर मूल्य वी-स्ट्रॉम 650 की तुलना में 2.1 लाख रुपये कम अच्छा है, और अत्यधिक सक्षम लेकिन समान रूप से महंगा वर्सेस एक्स -300 से केवल 71,000 रुपये अधिक है। तो यह एक कीमत और इंजन ब्रैकेट में अच्छी तरह से बैठता है जो कि बहुत से मौजूद नहीं हैं और यह इसके पक्ष में बहुत अच्छी तरह से काम कर सकता है। बेनेली की छवि क्या है जो भारत में उसके पिछले संरक्षक द्वारा कलंकित की गई है, और यह बिक्री प्रबंधन सेवाओं के बाद इसके चारों ओर घूम रही सभी नकारात्मकता को मिटाने के लिए नए प्रबंधन को एक बड़ा काम लेगी।

अंतिम TRK जुड़वाँ

मेरे लिए TRK एक मिश्रित बैग है। 502 में बहुत सारी संभावनाएं हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो मुझे परेशान करते हैं। सबसे पहले, इसका वजन – मैं टीआरके को शर्मिंदा करने की कोशिश नहीं कर रहा हूं, लेकिन इसे तुरंत क्रैश डाइट पर जाने की जरूरत है, शायद 35-40 किलो वजन कम हो जाए और 200 किलोग्राम के निशान के नीचे बतख हो। टाइगर 800 का वजन 200 से कम है, इसलिए इसके बारे में सोचें। इंजन, सामान्य उपयोग के तहत सुचारू होने के बावजूद, यह अभी भी कुछ और अधिक शक्ति और परिशोधन के साथ कर सकता है – अभी यह चरित्र से थोड़ा बाहर है, यह आपको इसके साथ प्यार में नहीं पड़ता है। और यद्यपि यह एक बड़ी बाइक की तरह लगता है, यह अभी भी एक लंबा रास्ता है, इससे पहले कि यह प्रदर्शन और क्षमताओं के मामले में उनसे मेल खा सके। मुझे एक ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखना पसंद था और 5 लाख रुपये की मोटरसाइकिल पर स्विचगियर निश्चित रूप से बहुत अधिक महसूस करना चाहिए, जो वर्तमान में आता है।

आश्चर्य है कि यह क्या अच्छा है? खैर, शुरुआत के लिए बेनेली ने हाल के अतीत से अपनी मोटरसाइकिलों से तुलना करते हुए फिट और फिनिश के शानदार स्तर हासिल करने में एक सराहनीय काम किया है। ऐसी कुछ जगहें हैं, जहां प्लास्टिक की गुणवत्ता बेहतर हो सकती है, लेकिन यह मेरे लिए केवल नाइट-पिकिंग है। यह हर कोण से देखने वाला है और जब इसे पैनियर के साथ लगाया जाता है, तो यह 500cc मोटरसाइकिल की तुलना में बहुत बड़ा दिखता है। जबकि मोटर अधिक शक्ति के साथ कर सकता था, हमें इसकी पसंद और शहर में उपयोग की पूर्व क्षमता पसंद है। यह गतिशील रूप से त्रुटिपूर्ण रूप से त्रुटिपूर्ण नहीं है, ब्रेक एक बड़े पैमाने पर उस सभी को प्राप्त करने में एक अच्छा काम करता है और इसके समग्र आकार के कारण यह आपको लगता है कि आप 500cc साहसिक टूरर की तुलना में कुछ बड़ा सवारी कर रहे हैं। लंबे समय के बाद, ऐसा लगता है कि बेनेली को एक ऐसा आधुनिक मंच मिला है जिसमें एक उत्पाद को आगे बढ़ाने और विकसित करने की बहुत संभावनाएं हैं जो अपने जापानी प्रतिद्वंद्वियों के साथ सही मेल कर सकते हैं|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *