फैंसी a Laureti?

यदि आपने कभी नाम नहीं सुना है, तो आपको दोष नहीं दिया जाएगा।

लॉरिएटी मोटर्स एक ग्राउंड-अप नई टेक फर्म है – जिसकी स्थापना पिछले साल ही की गई थी – जो अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और चुनौतीपूर्ण ऑटोमोटिव व्यवसाय में खेलना चाहती है। बेशक, पारंपरिक और नए-पुराने खिलाड़ियों की तरह, यह स्थायी ऊर्जा स्रोत के साथ खिलौना बनाने जा रहा है और एक ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी के साथ शुरू होता है, जो दावा करता है कि इसमें कुछ गंभीर सिंगल-चार्ज रेंज हैं – 500 किमी प्लस। दिलचस्प लगता है? पढ़ते रहिये।

इस उद्यम के मस्तिष्क के बच्चे दो सज्जन हैं –

मार्कस पालेट्टी और इमैनुअल लॉरेंट। मार्कस का कहना है कि ब्रांड नाम इन दो सज्जनों के उपनाम पर एक नाटक है। “हालांकि, अंतर्निहित अर्थ लॉरेल पत्तियों से प्राप्त होता है, जिसे एक सदाबहार झाड़ी माना जाता है,” वह कहते हैं, “स्वच्छ स्थिरता, विजयी प्रगति और सम्मानित नवाचार के मूल्यों को प्रतिबिंबित करने के लिए जो ब्रांड का प्रतीक है।”

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि यह विचार सबसे पहले एक अन्य मौजूदा मार्के के लिए बनाई गई योजना के रूप में सामने आया, जो इस अंतरिक्ष में प्रवेश करना चाहता था। जैसा कि उनके साथ बातचीत एक बिंदु से आगे नहीं बढ़ रही थी, मार्कस और इमैनुएल दोनों ने इस परियोजना को लगभग केवल यह महसूस करने के लिए चकित कर दिया कि वे वास्तव में एक अवधारणा को एक साथ रखने में कामयाब रहे हैं जो काफी अनोखी थी। उनकी व्यावसायिक पृष्ठभूमि ने उन्हें यह समझने में मदद की कि वे एक संभावित सोने की खान पर बैठे थे। इसलिए, उन्होंने इसे अपने लिए करने का फैसला किया और इस तरह, लॉरेटी का जन्म हुआ।

इमैनुएल एक वित्तीय विज़ार्ड है जिसने कई परिवारों और उच्च-नेट-वर्थ व्यक्तियों के लिए एक निजी बैंकर के रूप में काम किया है। मार्कस के पास वित्तीय विशेषज्ञता भी है और बुनियादी ढांचे के साथ डबल्स भी। वह भारतीय मूल के हैं और उनकी जड़ें आंध्र प्रदेश और पांडिचेरी में हैं। यही कारण है कि बाद में कारखाने को शुरू करने के लिए जगह के रूप में चुना गया था। लेकिन उसके बारे में बाद में। सबसे पहले, कार।

DionX लॉरेती का एक पूरा प्रोटोटाइप है। इसके निर्माताओं का दावा है कि डिज़ाइन में बहुत ब्रिटिश प्रेरणा है, हालांकि यह एक वाहन की तरह दिखता है जिसे दर्शकों के लिए बनाया गया है – अनिवार्य रूप से एशियाई। फिर भी, इसमें एक लंबा रुख, बड़े पहिये और एक ऐसा चेहरा है, जो सामान्य लोगों से अलग है। एक पारंपरिक जाली ग्रिल, चिकना डीआरएलएस और एक जटिल फ्रंट बम्पर पर रेट्रो राउंड फॉग लैंप, सभी अच्छी तरह से एक साथ आते हैं। प्रोफ़ाइल में भी, DionX आत्मघाती दरवाजे के सबसे अच्छे बिट के साथ साफ-सुथरा दिखता है। हां, पीछे के दरवाजे अपरंपरागत रूप से खुले हैं, और निर्माताओं को उम्मीद है कि यह पूर्ण आकार की एसयूवी की विशिष्टता को उजागर करेगा।

“हम कार्यात्मक लक्जरी में विश्वास करते हैं,” मार्कस कहते हैं। “यह स्पष्ट है कि अधिकारी कितनी बार यात्री सीटों पर ले जाने के लिए अपने बोर्डरूम वार्तालाप का विस्तार करते हैं और कैसे परिवार मजेदार सड़क यात्राओं पर अपने बंधन को मजबूत करते हैं। DionX दृष्टि का प्रतीक है। यह केवल आवागमन के लिए वाहन नहीं है, बल्कि यात्रा को साझा करने वालों के साथ बिताए समय को समृद्ध करने का साधन भी है। ”

जबकि एक औसत भारतीय को शहरी वातावरण में एक दिन में 70-100 किमी के लिए इस तरह के वाहन की आवश्यकता होगी, DionX इसके अलावा एक वास्तविक दुनिया, लंबी दूरी की प्रीमियम एसयूवी होने के कारण प्रतिस्पर्धा के बीच बाहर खड़े होने में सक्षम होगा। हालाँकि, वे बेंचमार्क के लिए किसी भी नाम को फेंकने के बारे में कड़े हैं, लेकिन कठिन लेकिन भावपूर्ण GLE / Q5 / XC60 सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करना आश्चर्यजनक नहीं होगा।

जबकि कार के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है, कुछ हाइलाइट्स हैं जिन्हें हम उजागर करने में सक्षम हैं। DionX एक सिंगल फुल चार्ज पर 540km रेंज का दावा करता है। और यह त्वरित होगा, ज़ाहिर है, एक सुपर तेज 5.4s में स्टैंडस्टिल से 100kph घड़ी करने में सक्षम। लॉरिएटी का कहना है कि यह अपनी बैटरी “जो किसी भी अन्य के विपरीत होगी” पर 100,000 किमी की गारंटी दे सकती है। DionX में ड्राइवर-सहायता प्रणालियां और अर्ध-स्वायत्त ड्राइविंग क्षमता के लिए उन्नत कृत्रिम बुद्धिमत्ता और टेलीमैटिक्स भी होंगे।

सवाल यह है कि यह सब कैसे होने जा रहा है?

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, लॉरिएटी ने पांडिचेरी में अपने विनिर्माण आधार के रूप में शून्य किया है, जहां यह DionX और भविष्य की कारों को इकट्ठा करेगा। यह 2021 तक उत्पादन के लिए संयंत्र तैयार करने का दावा करता है। पूरी क्षमता से, संयंत्र को एक वर्ष में लगभग 10 हजार इकाइयों का मंथन करने में सक्षम होना चाहिए। कंपनी के सूत्रों का दावा है कि वे 2023 तक क्षमता को दोगुना करने का लक्ष्य रखेंगे। जबकि DionX को विश्व बाजार के लिए बनाया जा रहा है, इसे पहले भारत में और बाद में यूरोप में बेचा जाएगा।

ईवी इकोसिस्टम के लिए इन्फ्रास्ट्रक्चर को चार्ज करना महत्वपूर्ण है, और लॉरेटी ने अपने पेटेंट चार्जिंग सिस्टम को शुरू करने की योजना बनाई है जिसमें होम चार्जर को फास्ट चार्जर्स में शामिल किया गया है। माक्र्स कहते हैं, ” देश के 100,000 चार्जिंग पॉइंट्स के लक्ष्य को हासिल करने के लिए सार्वजनिक संस्थानों और निजी खिलाड़ियों की भागीदारी के साथ आवश्यक बुनियादी ढाँचा लागू किया जाना है। लॉरिटी ने दावा किया है कि उसने महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी साझेदारों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं और पिछले साल यूरोप-आधारित फंडों से ब्याज प्राप्त किया है। “आने वाले महीनों में विचार के लिए सरकार के उपयुक्त प्राधिकारियों को एक नीति अनुशंसा पत्र प्रस्तुत किया जाएगा।”

जागरूकता पैदा करने के लिए कंपनी इस साल अगस्त में पैन-इंडिया चलाने की योजना बना रही है, जहां वे हमारे इलाके में और यातायात में अपनी क्षमता दिखाने के लिए उत्तर में लेह से दक्षिण में कन्याकुमारी तक कार चलाएंगे। घर को अपनी रेंज क्षमता के बिंदु पर ड्राइव करने की अतिरिक्त चुनौती, मार्ग को 6000 किमी लंबा बनाने के लिए कुछ सात प्रमुख शहरों को घेरने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसे लॉरिएटी का लक्ष्य केवल 12 पूर्ण-चार्ज चक्रों में सफलतापूर्वक किया जा सकता है। इसके बजाय एक साहसिक कदम में, यह भी कहता है कि इस परीक्षण को कुछ चैनलों और रणनीतिक रूप से रखे डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से पूरे भारत में सीधा प्रसारण किया जाएगा जो वाहन के ऑन-बोर्ड डिजिटल डिस्प्ले को प्रतिबिंबित करेगा।

बेशक, जो भी उत्पाद, नेटवर्क वृद्धि में एक मजबूत भूमिका निभाएगा। मार्कस का कहना है कि लॉरेती पहले ही भागीदारों के साथ बातचीत कर रही है और पैन-इंडिया के डीलरशिप के अवसरों के लिए आश्चर्यजनक संख्या में पूछताछ हुई है। बिक्री स्थापित करने के इच्छुक ब्रांड के लिए बिक्री के बाद सेवा महत्वपूर्ण होगी। जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों का मतलब है कि कम चलने वाले हिस्से, नियमित रूप से पहनने और आंसू और भारतीय सड़कों पर आकस्मिक क्षति आम है और सवाल यह है कि क्या लॉरिएटी शब्द से उस अधिकार को प्राप्त करने में सक्षम होगा।

भारत में ब्रांड के लॉन्च की आधिकारिक घोषणा इसी महीने होने की उम्मीद है और मार्कस का कहना है कि वह DionX के बारे में उत्साहित और आश्वस्त है, क्योंकि “R & D, तकनीक पता है और अनुभवी आपूर्तिकर्ता आधार है, जिसमें कुछ ऐसे भी शामिल हैं जो वर्तमान में हैं मौजूदा कार बाजार के लिए खानपान। ” खैर, वास्तविक दुनिया में यह कितना अच्छा है, हम जल्द ही इसे खोजने की उम्मीद करते हैं। इस जगह को देखो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *