Ducati मल्टीस्ट्राडा 1260 एंड्यूरो: बैटल रेडी

यदि यह बात गिरती है, तो मैं निश्चित रूप से एक पैर खो रहा हूं। यह मेरे दिमाग का वह हिस्सा है जो बड़े ADV से बुरी तरह डरता है। आप हर बार, जब मैं एक बड़े एडीवी के साथ सामना करता हूं, तो मेरा दिमाग तुरंत एक पैर के लिए एक स्टंप के साथ मेरे आसपास हॉबलिंग की छवियों को समेटना शुरू कर देता है। और पिछली बार मैंने जाँच की, वहाँ swashbuckling, लकड़ी के पैर वाले समुद्री डाकू के लिए किसी भी अधिक आवश्यकताएं नहीं हैं। मैं इटली में कैस्टेलो निपोज़ानो में था, जो डुकाटी के डीआरई एंडुरो और बेप गॉलिनी के खेल के मैदान का घर था – जहां डुकाटी मल्टीस्ट्राडा एंडुरो का सपना देखा गया था और ठीक-ठीक ट्यून किया गया था। DRE Enduro के तकनीकी निदेशक के रूप में, Gaulini ऑफ-रोड मोटरसाइकलिंग दुनिया का एक सजाया हुआ दिग्गज है। उनकी टोपी के पंखों में पेरिस-डकार के 10 संस्करण और साथ ही 65 अफ्रीकी रैली भी शामिल हैं। और वह अपने हेलमेट पर डाल रहा था कि हमें उन ट्रेल्स के माध्यम से ले जाएं जो महल को घेरते हैं ताकि नए मल्टीस्ट्राडा 1260 एंडुरो का एहसास हो सके।

Enduro एक नई मोटरसाइकिल नहीं है। इसकी 1200 की आड़ में, यह कुछ समय के लिए रहा है। लेकिन जैसा कि डुकाटी ने 1200S के साथ किया था, एन्ड्यूरो को भी रिफ्रेश किया गया है, जिसका उद्देश्य इसे पहले से ज्यादा सक्षम बनाना है। और वह एक लंबा क्रम है। पुरानी एंड्यूरो एक बहुत ही सक्षम मशीन थी। अगर आपको गाओलिनी और उसके दोस्तों के साथ एंड्रो को हवा में लॉन्च करने और हार्ड एंडोरो क्षेत्र से गुजरने के साथ लॉन्च वीडियो याद है, तो यह काम पर सिर्फ एक दिन था, आपको पता चल जाएगा कि मैं किस बारे में हूं। तो, आप कैसे कुछ सुधारते हैं जो पहले से ही इतना महान है? आप इसे और अधिक सक्षम, और भी अधिक, सुलभ और यहां तक कि वांछनीय बनाते हैं। और ऐसा करने के लिए, उन्होंने एक माइक्रोस्कोप के तहत 1200 एंडूरो डालकर शुरू किया और सर्जिकल रूप से छोटी खामियों को दूर किया।

डुकाटी ने इंजन के साथ शुरुआत की। उन्होंने एल-ट्विन में कुछ और ceecees जोड़े और इसे 1260cc विस्थापित कर दिया। अतिरिक्त क्षमता ने आउटपुट में केवल कुछ घोड़ों को जोड़ा, लेकिन संख्याओं के नीचे जो कुछ किया, वह था निचले निचले हिस्से में टॉर्क को फैलाना। उन्होंने सुनिश्चित किया कि 4000-6000rpm पर अधिक टॉर्क फैल गया था। फिर उन्होंने जाकर इलेक्ट्रॉनिक्स को अपने स्थिर से नवीनतम के साथ अद्यतन किया। तो, एंड्योरो को अब स्काईहुक ईवो सस्पेंशन, डुकाटी क्विक शिफ्ट, डुकाटी व्हीलरी कंट्रोल, अपडेटेड ट्रैक्शन कंट्रोल के साथ छह-अक्ष वाला आईएमयू, कॉर्नरिंग एबीएस, एक नई टीएफटी स्क्रीन और सभी को नियंत्रित करने के लिए इंटरफेस का उपयोग करने में आसान है। उन्होंने चेसिस के साथ भी खेला। उन्होंने यह सुनिश्चित किया कि गुरुत्वाकर्षण का केंद्र कम हो। इसके बाद लोअर हैंडलबार, सीट और ट्रिम किए गए डाउन-फुट रगर्स और लोअर स्ट्रोक सस्पेंशन फ्रंट और बैक पर आए। यहां तक ​​कि एक कम सीट है जो सीट की ऊंचाई को और नीचे ले जाती है। समग्र रूप से मोटरसाइकिल को संभालने और अधिक उपयोगी बनाने के लिए विचार करना था। जिसे देखते हुए, गॉलिनी हमें लेने वाली थी, एक आशीर्वाद था।

निशान महल के चारों ओर एक 60 किमी का लूप था जो हमें इतालवी ग्रामीण इलाकों से जंगलों, दाख की बारियों और कुछ तकनीकी ऑफ-रोड खंडों में ले जाएगा। तकनीकी शब्द मेरे दिमाग के बारे में क्या था। लेकिन जिस क्षण हम पगडंडी पर जाने लगे, चिंताएँ फीकी पड़ने लगीं। डुकोटी ने एंडुरो पर जो काम किया है, वह कुछ भी कम नहीं है। उपयोग में आसानी मील से बेहतर हुई है और कुछ ही समय में, हम जंगल की पगडंडियों से गुजर रहे थे। एंडोरो मेरे चारों ओर एक बहुत छोटी बाइक की तरह लिपटे और जैसे ही मैंने 8-10kph को पार किया, वजन कम होना बंद हो गया। ठहराव के समय, यह एक मुट्ठी भर की तरह महसूस करता था, लेकिन गति में जादुई होने पर यह गायब हो गया। इतना ही, कि यह भी महसूस नहीं हुआ कि मैं 19-इंच के फ्रंट व्हील के साथ मोटरसाइकिल चला रहा था। स्कोर्पियन रैली के टायर लगाए जाने के साथ, एंडुरो उन जगहों से गुजर रहा था जहां किसी भी बड़े एडीवी का कोई कारोबार नहीं था।

जिस तरह से एंड्रो इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए बकाया सामान के माध्यम से जाता है, उसके लिए क्रेडिट का एक बहुत कुछ है। ऑफ-रोड इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ मेरी सबसे बड़ी पकड़ हमेशा उनके द्वारा कटने के तरीके से रही है। मेरे लिए, ट्रेल्स पर मुझे जो नियंत्रण की आवश्यकता होती है, उसका अंतिम बिट, जहां इलेक्ट्रॉनिक्स विफल होते हैं। समस्या हमेशा यह रही है कि ऑफ-रोड इलेक्ट्रॉनिक्स अपने ऑन-रोड समकक्षों से प्राप्त हुए हैं जो काम नहीं करते हैं। टीसी और एबीएस के लिए आपको जिस विशिष्ट सहिष्णुता की आवश्यकता होती है, वह आपको स्लश, गंदगी, बजरी और पत्थरों के माध्यम से सवारी करने देती है, यह कुछ ऐसी चीजें हैं जो ऑन-रोड सिस्टम को समझ नहीं सकते हैं। शुक्र है, एंडो का सिस्टम विशेष रूप से ऑफ-रोड उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है और एंडो मोड में, आप लगभग यह नहीं बता सकते हैं कि यह काम कर रहा है।

एक खंड पर जहां पिछली रात के दौरान हुई बारिश ने पगडंडी को बदल दिया था, मैं वास्तव में अंतर महसूस कर सकता था। टीसी ने मुझे गति प्रदान करने के लिए पर्याप्त व्हील स्पिन दिया है और ABS बिल्कुल जानता था कि कहां लॉक करना है और कहां जाने देना है। इससे जो जुड़ता है, वह है नई मोटर में शक्ति की विकृति। व्यापक टॉर्क-स्प्रेड आपको गियर्स में बैठने की सुविधा देता है, जो पहले पैनकी डाउनशिफ्ट्स की आवश्यकता थी। अधिकांश ट्रेल्स मैं गया था, हालांकि दूसरे गियर में संभाला गया था। केवल असली मुश्किल बिट्स में मुझे पहले नीचे जाना था। और उस समय, DQS असली हीरो था। कम रेक्स में DQS और अतिरिक्त टॉर्क के साथ, आप लगभग इस चीज की सवारी कर सकते हैं जैसे कि यह थोड़ा स्कूटर है। अलबीत, एक स्कूटर जो एक युद्धक टैंक की तरह हर चीज से गुजरता है। जब तक हम पगडंडियों से बाहर निकले और वापस महल में पहुँचे, तब तक मैं इस बात से अचंभित था कि एंडुरो कितना महान था। आप मील के लिए बसेरा ले सकते हैं, कोनों में स्लाइड कर सकते हैं, कभी भी इसे ओवरकुक करने की चिंता न करें और ट्रेल्स के माध्यम से कुछ हास्यास्पद गति ले जाएं। लेकिन जो और भी आश्चर्यजनक था वह यह था कि इन सबके बावजूद, एंडुरो वास्तव में तमाचा मारता है।

मेरे अनुभव में, ऑफ-रोड काम करने वाली मोटरसाइकिलें सड़क पर बहुत अच्छा नहीं करती हैं। ज्यादातर इसलिए कि ऑफ-रोड हैंडलिंग और ऑन-रोड हैंडलिंग के लिए दो पूरी तरह से अलग-अलग प्रकार की गतिशीलता की आवश्यकता होती है। एंडुरो के साथ, हालांकि, डुकाटी इस मीठे खेल को खोजने में कामयाब रहा जो इसे दोनों के लिए अनुकूल बनाता है। बहुत अच्छी तरह से, उस पर। बाहर सड़क पर, डुकाटी आपके द्वारा फेंके गए सभी चीजों को बिना पलक झपकाए प्रबंधित करता है। आप इसे दुबला कर सकते हैं और फिर भी कभी भी इसकी कमी महसूस नहीं होगी। और 250-किलोग्राम की मोटरसाइकिल के लिए, यह आश्चर्यजनक रूप से बहुत जल्दी मुड़ता है। बड़े फ्रंट व्हील के लिए थोड़ा सा अस्पष्टता है, लेकिन यह कुछ भी नहीं है जो आपको वापस पकड़ लेगा। वास्तव में, यह एक औसत ऊधम का प्रबंधन करता है और नरक से बाहर बल्ले की तरह तेज होता है चाहे आप बजरी या टरमैक पर हों। यह आसानी से 200kph करेगा और 140kph पर पूरे दिन क्रूज कर सकता है। और समायोज्य स्क्रीन, विस्तृत सीट और आराम से कटाव आपको अगले महाद्वीप की भावना को ताजा और पार्टी के लिए तैयार करने तक पहुंच जाएगा।

यह काफी उपलब्धि है कि डुकाटी ने 1260 एंडुरो के साथ काम किया है। एक वह बैटन लेता है जहां से 1200 एंडुरो रवाना हुए और इसे मीलों आगे ले गए। यह एक मोटरसाइकिल वितरित करने का प्रबंधन करता है जो एक तरह से टरमैक पर महान है जो सभी ड्यूकैटिस हैं और डुकाटी प्रदर्शन के उसी उन्मत्त स्तर को ट्रेल्स में लाते हैं। अगर मुझे बड़ी हड़बड़ी में मंगोलिया से रूस जाने के लिए मोटरसाइकिल लेनी पड़ी, तो अब मुझे पता है कि मैं क्या चुनता हूं। ओह रुको, 1200 एंडूरो ने पहले ही ऐसा किया है। 1260 यह बहुत तेजी से करना होगा, फिर! और मुझे अब इसे गिराने के बारे में बहुत अधिक नहीं सोचना होगा … Do svidaniya!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *