Datsun Museum(दक्षिण अफ्रीका)

जापान के योकोहामा में ज़ामा हेरिटेज म्यूज़ियम, कंपनी के गौरवशाली अतीत की 400 से अधिक निसान और डैटसन कारों की एक विशाल निजी गैलरी है, जिसमें आठ दशकों से अधिक का समय है। हालांकि, आप यहाँ तस्वीरों में जो अद्भुत कारें देख रहे हैं, वे उस संग्रहालय के फर्श से संबंधित नहीं हैं। इसके बजाय, यह एक छोटे से दक्षिण अफ्रीकी शहर के दूर किनारे पर स्थित एक गोदाम से है जिसे बोथाविल कहा जाता है। दक्षिण अफ्रीका की मक्का की राजधानी के रूप में जाना जाता है, यह खेती शहर हर साल मई में आता है क्योंकि यह वार्षिक नमो हार्वेस्ट डे कृषि प्रदर्शनी की मेजबानी करता है। हमने बताया कि प्रदर्शन आपके समय और धन के लायक है।

लेकिन क्या होगा अगर यह प्रचार तक नहीं रहेगा? झल्लाहट मत करो, मुक्त राज्य के लिए आपकी यात्रा बर्बाद नहीं होगी। आप हमेशा कुछ समय निकाल सकते हैं और गेराज के एक निश्चित श्री फ्रीक डी कॉक के मणि पर जा सकते हैं जो कि प्रांत में एक शांत कोने पर लाल-ईंट की संरचना में छिपा हुआ है। एक छत के नीचे डैटसन और निसान कारों के सबसे बड़े संग्रह में से एक, ज़ामा के बाहर, बॉथविले में यह डैटसन हेरिटेज संग्रहालय एक आदमी के जुनून और जापानी कार ब्रांड के लिए जुनून है। खलिहान की यह मामूली बुनियादी संरचना, एक झुंड कार्यशाला, एक पेंट बूथ और एक झिलमिलाता प्रदर्शन गैलरी सभी युगों से 200 से अधिक डैटसन और निसान कारों के लिए घर हैं; उनमें से आधे प्राचीन अवस्था में हैं, कुछ संक्रमण के चरण में हैं, जबकि बाकी को एक शेड में दूर फेंक दिया जाता है, जो धैर्यपूर्वक अपनी पूर्व गौरव को वापस पाने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं।

लगभग 15 साल पहले शुरू हुआ एक शौक, फ्रीक ने ब्रांड की समृद्ध विरासत को संरक्षित करने के उद्देश्य से सभी आकारों और आकारों की डैटसन और निसान कारों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया, एक ब्रांड जिसे वह एक स्कूल लड़के के साथ प्यार में पड़ गया। हालाँकि वह कभी भी डैटसन के स्वामित्व में नहीं था, जब तक वह इकट्ठा करना शुरू नहीं करता था, तब तक एक बच्चे के रूप में फ्रीक के पास डैटसन का एक छोटा कास्ट मॉडल था और उम्मीद थी कि वह बड़ा होने पर एक वास्तविक डैटसन का गर्व मालिक होगा। सपनों के सच होने की बात करें, तो बोथविल के टिम्बर किंग का एक फलता-फूलता लकड़ी का व्यवसाय है जिसका उनके बेटे अब ध्यान रखते हैं, अपने जुनून का पालन करने के लिए पर्याप्त समय के साथ उन्हें छोड़कर – हर संभव पुराने स्कूल डैटसन और निसान का उत्पादन किया।

आश्चर्य है कि यहाँ क्या नामपट्ट मिल सकते हैं? खैर, यह एक अद्भुत संग्रह है जिसमें बहुत से मॉडल भी हैं, यहां तक ​​कि उनमें से प्रत्येक को सूचीबद्ध करने के लिए, लेकिन जिन नामों को मैं याद कर सकता हूं, वे कई पीढ़ियों और Fairlady और Bluebird की पुनरावृत्तियों, एक सुपर दुर्लभ 510 कूप, 1600 मिलियन सहित कुछ केकेआर मॉडल हैं , 1800s, यू.एस., 510s, 610s, 710s, प्राचीन 240Zs की तिकड़ी, एक एकल अनुप्रस्थ रियर सीट के साथ एक दुर्लभ 1500, एक डैटसन 1000, दो दुर्लभ 1600 रोडस्टर्स, एक 1404 कूप, एक 160Y GX कूप, एक 1200 GX , 280ZXs, एक लॉरेल, एक पल्सर और एक वायलेट। मुझे लगता है कि मैंने केवल 30 फीसदी कारों को कवर किया है। और ये बेदाग परिस्थितियों में बस कुछ डैटसन मॉडल हैं; वहाँ खलिहान में बहुत अधिक खड़े हैं जो ध्यान की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

85 वर्षीय ब्रांड की फ्रीक की मान्यता में कुछ दुर्लभ निसान मॉडल भी शामिल हैं। ऐसा ही एक उदाहरण 1970 के निसान राष्ट्रपति वी 8 लिमोसिन है जो पहले मोजाम्बिक के दिवंगत राष्ट्रपति सैमी मैशेल के स्वामित्व में था। फिर कुछ 300ZXs, एक 350Z और 370Z, अन्य निसान सेडान के बीच एक बहाल फिगारो और कुछ निसान और डैटसन पिकअप के लिए एक अलग हॉल के युग से चला गया। हालाँकि, एक कोने में जो सभी को मंत्रमुग्ध कर देता है – वह है जहाँ जीटी-आर की सभी पीढ़ियाँ खड़ी हैं। मूल 1971 जीटी-आर सहित, अपने जापानी नाम “हकोसुका” के नाम से प्रसिद्ध है। यह अफ्रीका में एकमात्र दो-दरवाजा हकोसूका है और एक छोटे से भाग्य के लायक है, एक तथ्य यह है कि फ्रीक अच्छी तरह से जानता है, लेकिन फिर भी वह जोर देता है कि वह अपने बेशकीमती कब्जे को नहीं बेचेगा। वास्तव में, न केवल जीटी-आर, या नारंगी 240Z वह इतना प्यार करता है, उसके संग्रह से कोई भी कार कभी भी नहीं बेची जाएगी।

फ्रीक और उनकी टीम ने बहुत सारे समय और प्रयास किए हैं, न कि एक अच्छे भाग्य को भूलने के लिए, ज़मा में अपने घर से दूर डैटसन और निसान की विरासत के इस अद्वितीय प्रदर्शन को बनाने में। याद रखें, यह एक निजी संग्रह है जिसमें मूल कंपनी से कोई समर्थन नहीं है, इसलिए यदि आप बोथविल में इस संग्रहालय की यात्रा करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप एक पूर्व नियुक्ति करते हैं और उसे समझाने और समझाने की कोशिश करते हैं कि आपके पास एक चीज आम है – महान प्रशंसा के लिए ब्रांड डैटसन।

पुनश्च: यदि आप सोच रहे हैं, तो फ्रीक ने उल्लेख किया था कि कुछ नाम गायब हैं जिन्हें वह अपने संग्रह में जोड़ना पसंद करेंगे, जैसे कि S211 और एक एक्सा जैसी कारें। एक 300ZX वह पहली कार थी जिसे उसने खुद खरीदा और बहाल किया। और SP312 पुनर्निर्माण के लिए सबसे चुनौतीपूर्ण डैटसन कारों में से एक रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *